मार्क जुकरबर्ग की जीवनी/Mark Zuckerberg Biography in Hindi

Facebook के बारे में आज हर व्यक्ति जानता हैं। Facebook आज दुनिया की नंबर 1 Social Networking Site हैं। इतनी बड़ी Website Facebook के संस्थापक हैं Mark Zuckerberg. इसीलिए आज हम इस Post में बात करेंगे Facebook के CEO Mark Zuckerberg की Life के बारे में।  This post is all about Biography of Mark Zuckerberg, Mark Zuckerberg Biography, Mark Zuckerberg Biography in Hindi. आज हम जानेंगे की किस तरह एक व्यक्ति इतनी कम उम्र में दुनिया के अमीर लोगो की सूची में शामिल हो गया। आज हम जानेंगे Success Story of Mark Zuckerberg in Hindi, Mark Zuckerberg Motivational Story in Hindi और Life of Mark Zuckerberg के बारे मे।

Personal Life

Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को White Plains, New York में हुआ था। Mark Zuckerberg का पूरा नाम था Mark Elliot Zuckerberg. उनके पिता नाम Edward Zuckerberg(जोकि एक दंत चिकित्सक थे) और माँ का नाम Karen Kempner Zuckerberg(जोकि एक मनोचिकित्सक थी) था। उनकी तीन बहने थी – Randi Zuckerberg, Donna Zuckerberg और Arielle Zuckerberg. उन्हें शुरू से ही Computer Programming में बहुत Interest था। उनके पिता Programming में उनकी सहायता करते थे।

Mark जब महज 12 वर्ष के थे तब उन्होंने Atari BASIC की सहायता से एक Messaging Program बनाया, जिसका नाम उन्होंने “Zucknet” रखा। उनके इस Program का उपयोग उनके पिता अपने क्लिनिक में करते थे और साथ उनका परिवार भी घर में इस Program का उपयोग करने लगे। Mark की Programming में बढती रूचि को देख उनके पिता ने उनके लिए एक Computer teacher को रखा। वो Teacher उन्हें घर आकर पढाता था। उन्होंने आगे चलकर और भी कई तरह  के छोटे-बड़े Program बनाये।

Also Read :-

 

Making of FaceMash

इसके बाद Mark ने Harvard University में Admission ले लिया। यहाँ पर उन्होंने FaceMash नाम की Website बनाई। इसमें उन्होंने एक ऐसा Program बनाया जो Automatic दो लड़के-लडकियों की फोटो ले लेता था और बाद में उस पर इस बारे में Voting होती थी कि उन दोनों में से कौन ज्यादा Beautiful & Hot हैं। लडके-लडकियों की फोटो पाने के लिए उन्होंने Harvard University के Data Base को Hack कर लिया। ये Voting वही लोग करते थे जो उनकी Website को Visit करते थे। इस कारण उनकी Website पर काफी ज्यादा Traffic आने लगा और कई बार उनकी Website Crash हो जाती थी। Website पर आने वाले ज्यादातर Visitor उसी यूनिवर्सिटी के थे।

ये बात जब University को पता चली तो Mark पर Hacking और university का Data चुराने का आरोप लगा।  क्योंकि जो भी Student उस University में पढ़ते थे उन सब की Personal Detail और Photo University पास रहती थी।  जिसे Mark ने अपनी Website के लिए Hack कर लिया था। इस मामले के कारण Mark को काफी डांट भी खानी पड़ी।

Making of Facebook

Mark ने Facebook बनाने से पहले एक अन्य Social Networking Site बनाई थी जिसका नाम “Harvard Connection” था। इस Site का आईडिया Mark के पास सबसे पहले लेकर आये थे दिव्य नरेन्द्र। दिव्य नरेन्द्र एक Businessman थे। Mark ने इसे स्वीकार कर लिया। “Harvard Connection” पर काम करते हुए Mark के दिमाग में खुद की एक Social Networking Site बनाने का विचार आया। Mark ने यह विचार अपने दोस्तों Eduardo Saverin, Andrew MacCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के सामने रखा।

फिर Mark ने 4 फरवरी 2004 को “thefacebook.com” नाम से एक खुद की एक “Social Networking Site” बनाई। जिसका नाम बाद में Facebook कर दिया गया और आज पूरी दुनिया उसे Facebook के नाम से ही जानती हैं। “Thefacebook” को सबसे पहले सिर्फ उसी University में पढने वाले लोग इस्तेमाल कर सकते थे। लेकिन बाद में इसकी लोकप्रियता देख Mark ने इसे अन्य Schools और Universities में भी शुरू कर दिया। और आज “Facebook” दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली “Social Networking Website” हैं।

Youngest Billionaire in World

इसके बाद Facebook दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हुई। और Mark  दुनिया के सबसे युवा अरबपति बन गए। वो सिर्फ 23 साल की उम्र में दुनिया के सबसे Youngest Billionaire बन गए। जैसे-2 समय बीतता गया वैसे-2 Facebook और  भी लोकप्रिय होता गया। Facebook की सफलता को देखकर वर्ष 2006 में Yahoo ने Facebook को 1 अरब डॉलर में खरीदने की पेशकश की, लेकिन Mark ने इसे ठुकरा दिया। इसके बाद तो Facebook और भी लोकप्रिय होता गया। एक आँकड़े के मुताबिक जून 2017 में  Facebook पर 2 अरब Monthly Active Users थे।

Mark’s Family Life

Facebook की सफलता के बाद Mark ने 19 मई 2012 को अपनी प्रेमिका Priscilla Chan से शादी कर ली। Priscilla Chan California की ही रहने वाली हैं। Mark और Priscilla के आज दो बेटियाँ हैं, Maxima Chan Zuckerberg और August Chan Zuckerberg. Maxima का जन्म 1 दिसम्बर 2015 और August का जन्म अगस्त 2017 में हुआ हैं। और आज वे ख़ुशी-2 अपनी ज़िन्दगी जी रहे हैं।

ये थी Facebook के  CEO Mark Zuckerberg की सफलता के पीछे की कहानी। ये थी Mark Zuckerberg Biography in Hindi/मार्क जुकरबर्ग की जीवनी. ये Post आपको कैसी लगी, Comment के ज़रीये आप अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *