Jack Ma चीन के सबसे अमीर आदमी बनने का सफर

“कभी हार मत मानो। आज कठिन है, कल और भी बदतर होगा, लेकिन परसों धूप खिलेगी।” – जैक मा

“Never give up. Today is hard, tomorrow will be worse, but the day after tomorrow will be sunshine.” – Jack Ma

आज की Hindi Biography मे हम जानेगे की केसे एक middle class चीन का सबसे अमीर बना । Jack Ma जो की वर्तमान समय में  चीन के सबसे  तथा  दुनिया के 18 वे सबसे अमीर व्यक्ति में शामिल है । जिन्दगी में लगातार असफलताओ के बाद भी किस तरह सफलता के लिए प्रयत्न करना अगर किसी से सिखा जा सकता   है तो वो  है Jack Ma

Jack Ma

Jack Ma का जीवन परिचय

Jack Ma का जन्म 10 September 1964 को चीन के Zhang Ying प्रान्त के Hangzhou कस्बे में हुआ । इनके माता पिता गाना , बजाना , कहानिया सुनाने का कम किया करते थे । जैक को बचपन से ही इंग्लिश सिखने की बड़ी इच्छा थी , उस समय में चीन में चीनी भाषा का ही ज्यादा उपयोग किया जाता था । मात्र 13 साल की उम्र में ही जैक अपनी साईकिल से  अपने घर के थोड़ी ही एक   होटल पर जाया करते थे ।वहा अक्सर विदेशी   टूरिस्ट आया करते थे   जिनके साथ jeck  ma टूटी फूटी अंगेजी  में बात  करते थे तथा अपने खाली समय में विदेशी लोगो को free में शहर की guide करते थे । उन्होंने लगभग 9 सालो तक ये काम किया जिससे उनकी अंगेजी काफी अच्छी हो  गयी थी ।

जैक की पढाई [ Jack Ma Education ]

Jack Ma की पढाई की बात की जाये तो जैक पढाई में जरा भी होशियार नहीं थे । वो 5 वी में दो बार तथा आंठ्वी में तीन बार  फेल   हुए थे । बाद में बड़े होने पर उन्होंने विश्विद्यालय  प्रवेश की परीक्षा दी लेकिन यहाँ भी जैक तीन बार फेल हो  गए । प्रसिद्ध haword university ने  उन्हें 10 बार रिजेक्ट किया । बाद में जैक ने Hangzhou Teachers Institute में दाखिला लिया था वहा से 1988 में अंग्रेजी में स्नातक परीक्षा पास की ।

Also Read ⇒
Ratan Tata Biography And Motivational Story In Hindi

Bill Gates Biography and Success Story In Hindi

Jack Ma नाम कैसे पड़ा

Jack Ma असली नाम  [mà y̌n] है। जैक विदेशी नागरिको को शहर घुमाने ले जाया करते थे ऐसे ही एक बार उनकी मुलाकात एक विदेशी टूरिस्ट से हुई जो दोस्ती में बदल गयी । वो उन्हें पत्र लिखा करता था , जैक का नाम चीनी होने की वजह से बोलने में थोडा कठिन था इस कारण इसी दोस्त ने उन्हें  jack नाम दिया । तब से इन्हें जैक नाम से ही जाना जाता है ।

Jack Ma के  करियर की शुरुआत

जैक के करियर की बात करे तो इनको शुरुआत में काफी असफलताओ का सामना करना पड़ा । उन्होंने लगभग तीस अलग अलग जगह नोकरी के लिए आवेदन किया लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी , कही पर भी उनका चयन नहीं हुआ । एक बार जब उनके शहर में पहली बार KFC Company आई तब उसमे नोकरी के लिए 24 लोगो ने  आवेदन  किया जिसमे से एक जैक भी थे । लेकिन 23 लोगो का चयन हो गया और सिर्फ jack ma को ही ये नोकरी नहीं मिली । शुरू से ही इंग्लिश सिखने का फायदा उन्हें तब  मिला जब एक college में उन्हें लेक्चरर के पद  पर  रख लिया गया । यहाँ पर जैक ने कुछ दिनों तक ट्रांसलेटर का काम किया ।

1995 के शुरुआत में jack ma अपने विदेशी मित्र से मिलने अमेरिका गए । America में जैक ने पहली बार इन्टरनेट देखा , इससे पहले उन्होंने कभी इसके बारे में नहीं सुना था । यहाँ पर जैक ने पहली बार internet चलाया और उस पर Beer शब्द search किया । उन्हें इन्टरनेट पर इस शब्द से सम्बन्धितउत सी जानकारिया अलग अलग देशो से प्राप्त हुई लेकिन जैक को निराशा तब हुई जब उसमे में उनके देश चीन से कोई जानकारी नहीं थी । उसके बाद उन्होंने चीन से जुडी कुछ सामान्य जानकारियों को internet पर search किया लेकिन वो ये देख कर चोंक गए की चीन से जुडी कोई सामान्य जानकारी भी  इंटरनेट पर मोजूद नहीं है ।

China Yellow Pages की शुरुआत

जैक माँ ने जब इन्टरनेट पर अपने देश से जुडी कोई जानकारी नहीं पाई तो उन्हें लगा की इन्टरनेट में एक करियर बनाने का एक अच्छा अवसर है । इसके बाद ने जैक ने इन्टरनेट से जुड़े ही किसी काम को करने का ठान लिया । उन्होंने इससे   लेकर थोडा रिसर्च किया और अपने देश चाइना के छोटे   बड़े व्यापर को इन्टरनेट  से जोड़ने  का सोचा । इसके लिए उन्होंने ओने दोस्तों के साथ मिलकर एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम China Yellow Pages रखा गया । उनका आईडिया काफी अच्छा होने के बावजूद भी चीन से  उन्हें खास funding  नहीं मिल   पाई और कुछ समय में   इसे भी बंद करना पड़ा। लेकिन इतनी असफलताओ के बाद में जैक ने हार नहीं मानी।

Also Read ⇒
Biography of Virendra Sehwag in Hindi
Biography of MS Dhoni in Hindi

Alibaba.com की शुरुआत

जिन्दगी में इतनी असफलताओ के बाद में जैक ने पीछे मुड कर  न देखते हुए अपनी गलतियों पर ध्यान दिया और अपने china yellow pages के concept पर अपनी टीम के साथ मिलकर एक नयी वेबसाइट बनाई जिसका नाम alibaba.com  था । यहाँ पर भी जैक ओर  उनकी टीम को सुरुआत में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था  लेकिन  फिर softbank के एक बड़े निवेश के बाद जैक की alibaba कम्पनी ने कभी भी पीछे मुड कर नही देखा । और कुछ  ही समय में यह दुनिया की सबसे बड़ी E-Commerce Company बन गयी । जैक की   कंपनी की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की उनकी alibaba ने मात्र 4 सालो में E-Bay जेसी बड़ी कम्पनी को चाइना से बहार का रास्ता दिखा दिया ।

 

Jack Ma Net worth Alibaba.com

Jack Ma आज के समय के दुनिया के अमीरों में गिने जाते है । एशिया के अमिर लोगो की बात की जाये तो  जैक का नाम सबसे ऊपर आता है। इनकी कुल सम्पति 20 मिलियन डोलर से भी   ज्यादा है । अगर नेटवर्क की बात की जाये तो alibaba इस मामले में facebook से भी कही आगे है । कमाई की बात की जाये तो जितनी कमाई Amazon और E-Bay मिलकर करती है उससे ज्यादा कमाई अकेले Jack Ma की कम्पनी करती है । जैक तथा उनकी टीम ने alibaba नाम के साथ इतिहास रच दिया , इनकी कम्पनी में 5 लाख से भी ज्यादा लोग काम करते है । सितम्बर 2014 में आकडों के हिसाब से alibaba ने Newyork Stock Exchange में 25 मिलियन डोलर की कम्पनी खड़ी कर दी ।

 

 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *