सचिन नहीं हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर/First Double Century in International ODI Cricket

First Double Century in International ODI Cricket History

Hello Guys, this post is all about First Double Century in International ODi Cricket History. International cricket me first double century lgane wale Sachin Tendulkar nahi hai. Sachin Tendulkar ke ODI cricket me double century/dohra shatak lagane se 13 saal phle hi international me first double century lag chuki thi.

अगर आप एक क्रिकेटप्रेमी हैं और अगर आप से कोई पूँछे की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक किस खिलाड़ी ने लगाया था? तो बेशक आपका जवाब होगा क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने। लेकिन आप गलत हैं। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक सचिन ने नहीं बल्कि किसी और खिलाड़ी ने लगाया था। First Double Century in ODI Cricket. सचिन के दोहरा शतक लगाने से लगभग 13 साल पहले ही अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चूका था। सचिन में सन् 2010 में दोहरा शतक लगाया था जबकि इस क्रिकेटर ने 1997 में ही दोहरा शतक लगा दिया था। ये क्रिकेटर हैं ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर और पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क। हालांकि ये दोहरा शतक महिला क्रिकेट में लगा था, लेकिन महिला क्रिकेट भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अंतर्गत ही आता हैं। और ख़ास बात यह भी हैं कि उन्होंने ये दोहरा शतक वनडे वर्ल्डकप के मैच में लगाया था। और साथ ही उनके इस पहले दोहरे शतक की मदद से उनकी टीम ने विपक्षी टीम के खिलाफ़ 350 से भी रनों से जीत दर्ज़ की।

यह भी पढ़े :-

इस मैच में बनाया पहला दोहरा शतक

ये मैच खेला गया था 1997 के महिला क्रिकेट वर्ल्डकप के दौरान। इस वर्ल्डकप के एक मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना हुआ डेनमार्क की टीम से। जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की। और पारी की शुरुआत करने आई ऑस्ट्रेलिया की कप्तान बेलिंडा क्लार्क। उन्होंने डेनमार्क के गेंदबाजों की धुनाई करते हुए मात्र 155 गेंदों में 229 रन बना डाले। इस दौरान उन्होंने 22 चौके लगाये। और वो अंत तक नाबाद भी रही। उनकी इस पारी की बदौलत ने ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट पर 412 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। और इतने बड़े स्कोर के जवाब में डेनमार्क की टीम मात्र 49 रन पर ऑल आउट हो गयी। और ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 363 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। रनों के लिहाज़ से महिला क्रिकेट में ये तीसरी सबसे बड़ी जीत हैं। क्लार्क के इस दोहरे शतक के 13 साल बाद सचिन ने पुरुष क्रिकेट में पहला दोहरा शतक अपने नाम किया।

और भी इसी तरह की पोस्ट के लिए रोजाना हमारी वेबसाइट JaminChakkar.com को जरुर visit करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *