Bill Gates Biography and Success Story In Hindi

“यदि आप गरीब परिवार में जन्मे है तो ये आपकी गलती नहीं है,

लेकिन यदि आप गरीब रहकर ही मर जाते है तो ये आपकी गलती है “

Bill Gates Biography and Success Story In Hindi

इस पोस्ट में हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जानेंगे जो आज के वर्तमान समय में लाखो लोगो के लिए प्रेरणा (inspiration) का स्त्रोत बन चुके है । जिन्होंने न सिर्फ अपनी लगन बल्कि साथ ही कड़े परिश्रम और निष्ठा से सफलता  के शिखर को छुआ । अपार प्रतिभा के धनी इन  महान सख्शियत का नाम है – बिल गेट्स [ Bill Gates ]

Bill Gates Biography and Success Story In Hindi
Bill Gates Biography and Success Story In Hindi

 बिल गेट्स का परिचय [ Introduction Of Bill Gates ]

कहा जाता है की महान व्यक्ति को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं होती है। वेसे ही Bill Gates  को भी दुनिया उनके काम की वजह से जानती है ।  दुनिया की सबसे बड़ी Software Company “Microsoft”  की स्थापना बिल गेट्स के द्वारा ही की गयी है । ये  वर्तमान समय में दुनिया के सबसे अमीर आदमी है । एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आज बिल गेट्स अपना खुद का अलग  देश  भी बना ले तो वो दुनिया का 37वा सबसे अमिर देश होगा ।

Also Read : How to Become a Beta Tester of Any Application in Google Play Store

 

बिल गेट्स की जीवनी  [ Biography Of Bill Gates ]

Bill Gates का जन्म 28 October 1955 को  Washington के  Seattle में हुआ ,  इनका वास्तविक नाम विलियम हेनरी गेट्स (William Henry Gates) था ।  परिवार में इनके   पिता  William Henry Gates , माता  Merry Gates और इनकी दो बहने  Kristainne और Libby थी । Bill को उनकी माँ से काफी प्रोत्साहन मिलता था।

बिल गेट्स की पढ़ाई

बिल बचपन से ही पढ़ाई  में काफी होशियार थे, उनकी पढ़ाई के साथ – साथ खेल कूद में भी काफी रूचि थी। Bill के माता पिता का सपना था कि बिल कानून के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाये। लेकिन उन्हें शुरू से ही computer science और उनकी programming में रूचि थी।

मात्र 13 साल की उम्र में ही उन्होंने अपना  पहला computer program बनाया जो की टिक-टेक-टो (Tic-Tac-Toe) नाम से था। उनके इस program का उपयोग कंप्यूटर से Game खेलने में किया जाता था। इस program के तहत computer पर गेम खेलने वाला खुद computer के विरूद्ध खेल सकता था। इस गेम को खेलने के लिए किसी और व्यक्ति की जरूरत नही  होती थी।

Also ReadHow To Hack Someone Mobile Phone Calls/ SMS / Phone / Whatsapp

Paul Allen और Bill Gates की मुलाकात

स्कूल के समय में ही बिल की मुलाकात पॉल से हुई जो की उनसे 2 साल सीनियर थे। इन दोनों के computer से मिलती जुलती धारणाओं के कारण बहुत ही जल्दी ये दोनों अच्छे दोस्त बन गये। paul स्वभाव से थोड़े शर्मीले थे वही बिल काफी चंचल स्वभाव के थे। LAkeside स्कूल वालो ने इन दोनों पर कोपुटर लेब में जाने पर रोक लगा दी थी, क्युकी ये दोनों computer लेब के समय के अलावा भी अपना सारा समय पढाई छोड़ कर लेब में ही बिताते थे और software के साथ छेड़छाड़ किया करते थे । लेकिन कुछ ही समय में इन दोनों पर लगी ये पाबंदी इस शर्त पर हटा ली गयी की बिल और paul अब computer  में आये earror को ठीक करेगे। इसी समय में गेट्स ने एक नया program बनाया जो स्कूल के टाईमटेबल sedule में काम  आता था ।

बिल गेट्स की पहली कमाई

वर्ष 1970 में बिल और इनके मित्र paul ने मिल कर एक program बनाया जो शहर के traffic pattern पर नज़र रखता था। इस program के लिए इन दोनों को २०००० डोलर मिले जो की इनकी पहली कमाई थी इस समय बिल महज 15 साल के थे ।

Microsoft का सफ़र

1973 मे Lakeside स्कूल से पास होकर उन्होंने Howard university में दाखिला लिया लेकिन बिल ने 1975 में बिना अपनी पढाई पूरी किये की college छोड़ दिया और अपनी कम्पनी की तरफ ध्यान देने लगे । Bill Gates ने  26 नवम्बर 1976 को microsoft को कंपनी की तरह रजिस्टर्ड किया  और कुछ ही  समय में इनकी कम्पनी ने computer software के बाज़ार में  पहला स्थान प्राप्त कर लिया । आपको ये जान कर हेरानी होगी की बिल की सम्पति में उनको बच्चो का कोई हक नहीं होगा । उनका कहना है की वो  उन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करेगे लेकिन कमाई  के रास्ते उन्हें खुद बनाने होंगे ।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *