टेस्ट सीरीज में 8 बार हुआ हैं भारत का सूपड़ा साफ़, 4 बार सामने थी एक ही टीम

Whitewash Against India in Test Cricket.

नमस्कार दोस्तों, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम सबसे मजबूत टीम में से एक है। लेकिन एक समय पर भारत की गिनती औसत टीमों में होती थी। फ़िलहाल भारत क्रिकेट के हर प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन कर रही है पहले भारत का प्रदर्शन ऐसा नहीं था। आज हम आपको बताएंगे कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत को कितनी बार सीरीज में है वाइट वॉश का सामना करना पड़ा है मतलब कि भारत को सीरीज में एक भी जीत नसीब नहीं हुई। अभी तक के क्रिकेट इतिहास में भारत को टेस्ट क्रिकेट में 8 बार किसी सीरीज में वाइट वाश किया है। यहां सिर्फ उन सीरीज की गिनती की जा रही है जिसमें कम से कम तीन मैच हुए हो।

इंग्लैंड – भारत को टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा बार वाइटवाश इंग्लैंड की टीम ने किया है। इंग्लैंड ने भारत को 4 बार टेस्ट सीरीज में वाइट वॉश किया है। पहली बार इंग्लैंड ने भारत को 1959 में सीरीज में पूरी तरह से वाइट वाश किया था। यह सीरीज पांच मैचों की थी। उसके बाद मैंने 1967 और 1974 में तीन तीन मैचों की सीरीज में भारत को हराया था। और अभी हाल ही में 2011 में इंग्लैंड ने भारत को 4-0 से हराया था।

ऑस्ट्रेलिया – इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 बार टेस्ट सीरीज में वाइट वाश किया है। पहली बार 1967 में 4 मैचों की सीरीज में हराया था। उसके बाद 1999 में तीन मैचों की सीरीज में और 2011 में चार मैचों की सीरीज में भारत को हराया था।

वेस्टइंडीज -वेस्टइंडीज भारत को एक बार टेस्ट सीरीज में वाइट वाश किया है। वेस्टइंडीज ने 1961 में भारत को पांच मैचों की सीरीज में 5-0 से हराया था। अब आप हमें कमेंट में ज़रूर बताये कि अब कौन सी टीम भारत को टेस्ट सीरीज में वाइट वाश कर सकती हैं?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *